ऐसे करें नींबू के छिलके का इस्तेमाल, फटे होंठों से लेकर डैंड्रफ की समस्या को दूर करेगा..

नींबू के छिलकों को फेंकने की बजाय आप इन्हें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। पाउडर बनाने के लिए आप सूखे नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काफी असरदार तरीके से काम करता है।

होममेड लिप स्क्रब बनाएं

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या बहुत आम है। लोग इसके लिए तरह-तरह के केमिकल स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं, इसकी जगह आप इसे प्राकृतिक सामग्री से आसानी से घर पर बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर लें और उसमें पिसी चीनी मिलाएं। इसमें बादाम का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होठों पर लगाएं और धीरे से स्क्रब करें। ये डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ होठों को मुलायम भी रखते हैं। फिर होठों को साफ करें। इस तरीके को हर दो दिन में आजमाएं।

डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी

डैंड्रफ भी एक प्रकार की मृत त्वचा है, जो सिर पर बार-बार होने वाली पपड़ी की तरह दिखती है। स्कैल्प को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके का पाउडर और नारियल तेल दोनों को अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। अगले दिन अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है

नींबू एक प्रकार का प्राकृतिक स्किन ब्राइटनर है, क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जिसे ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। ऐसे में आप कोहनी, घुटनों या पैरों का कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आधा चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर मिलाकर मलें। आप चाहें तो नहाने से पहले इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

नींबू के छिलके से साफ करें नाखून

कई बार गंदगी या केमिकल वाली चीजों के इस्तेमाल से नाखूनों का प्राकृतिक रंग फीका पड़ सकता है। ऐसे में आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से कुछ मिनट पहले नींबू के छिलके से नाखूनों को रगड़ें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद नहाते समय नाखूनों को फिर से साफ कर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको अपने नाखूनों में फर्क नजर आने लगेगा।

फेस पैक बनाने का आसान तरीका

अगर आपकी तैलीय त्वचा है और बार-बार मुंहासे की समस्या है तो नींबू के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल करें। आधा चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर त्वचा रूखी लगती है तो तुरंत एलोवेरा जेल या मॉइस्चराइजर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाऊ कॉपी नाही करायची; लिंक शेअर करायची...!