पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिये पार्थिव शरीर को पांच बेटियों ने दिया कंधा, पोते के हाथो किया अग्निदाग..

औरंगाबाद जिले के तिसगांव के पुरुषोत्तम नंदूलाल खंडेलवाल के निधन के बाद उनकी बेटियों ने अपने पिता पार्थीव को कंधा देकर एक सकारात्मक बदलाव और एक अच्छे आदर्श को समाज के सामने स्थापित किया है.

जिस पिता ने अपनी बेटियों को जीवन भर अपनी हथेली के घाव की तरह पोषित किया, उस पिता की अंतिम यात्रा में बेटियो ने साथ दिया। इसी तरह भारतीय संस्कृति में जहां केवल पुरुष कंधा देते हैं, वहां भी समय-समय पर बदलाव देखने को मिलते हैं।

प्राचीन काल से, भारतीय संस्कृति में, केवल पुरुष ही हैं जो मृतकों का समर्थन करते हैं। हमारी पितृसत्तात्मक संस्कृति में अब तक महिलाओं और लड़कियों के लिए धरती का बोझ उठाना बहुत दुर्लभ है। आज कई जगहों पर महिलाएं अंत्येष्टि में भी शामिल नहीं होती हैं। लेकिन इक्कीसवीं सदी में कई नए बदलाव हो रहे हैं। ऐसा ही एक वाकया औरंगाबाद शहर के तिसगांव में हुआ है। अपने पिता की मृत्यु के बाद, सभी पांच बेटियों ने अपने पिता को अपना अंतिम समर्थन दिया है। इससे पहले औरंगाबाद जिले में एक लड़की ने मां को कंधा देने की घटना को लड़कों ने खारिज कर दिया था। इससे पता चलता है कि समाज में सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं।

तीसगांव के पुरुषोत्तम नंदूलाल खंडेलवाल के निधन के बाद उनकी पांच बेटियों ने पार्थीव को कंधा देकर सभी संस्कार किए। पांच लड़कियां रेखा खंडेलवाल, राखी खंडेलवाल, रानी खंडेलवाल, आरती खंडेलवाल और पूजा खंडेलवाल हैं। खंडेलवाल का कोई पुत्र नहीं है। गुरुवार (20 दिसंबर) को तीजगांव से अंतिम संस्कार की शोभायात्रा निकली। उस समय परिजन और दामाद कंधा देने के लिए आगे आए। लेकिन सभी पांच लड़कियों ने अपने पिता को कंधा देने के अपने फैसले की घोषणा की। और रिश्तेदारों ने भी लड़की के अनुरोध का जवाब दिया और परंपरा को लपेट लिया। इस तरह जीवन भर लड़कियों को प्यार और अच्छे संस्कार देने वाले पिता को भारी मन से बेटियो ने आखिरी कंधा दे दिया।

Similar Posts