फिर नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे औरंगाबादवासी ! 150 मर्सिडीज के बाद एक बार में 250 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जाएंगे..!

औद्योगिक शहर और पर्यटन राजधानी के रूप में मशहूर औरंगाबाद ने एक बार में 150 मर्सिडीज खरीदने का रिकॉर्ड बनाया है। औरंगाबाद विभिन्न कारणों से विश्व स्तर पर जाना जाता है। अब औरंगाबाद का यह ऐतिहासिक शहर फिर एक बार में 250 इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर खरेदी करने का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है।

शहर के प्रतिष्ठित व्यापारी और अन्य नागरिकों से एक ही समय में 250 इलेक्ट्रिक चौपहिया वाहन खरीदने का सौदा तय किया गया है। इस महीने के अंत से मार्च तक सभी वाहनों की डिलीवरी ग्राहकों तक की जाएगी।

शहर के जालना रोड पर एक इलेक्ट्रिक चौपहिया वाहन के शोरूम मालिक के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी योजना मार्च तक बढ़ा दी गई है और औरंगाबाद के कुछ नामी व्यापारियों ने 250 वाहन एक वक़्त में खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ लेने पर सहमति व्यक्त की है।

वाहनों की उपलब्धता एक समस्या थी। चूंकि एक ही समय में कई वाहन बुक किए जा रहे हैं इसलिए एक वाहन डीलर ने इन वाहनों की उपलब्धता करने का वादा किया है। महाराष्ट्र में एक प्रतिष्ठित विद्युत निर्माता ने समय पर वाहनों को वितरित करने का वादा किया है। इसके अलावा, क्या वाहन खरीदने के लिए बैंकों से कोई ऋण उपलब्ध है? जांच चल रही है और कुछ बैंक कर्ज देने को तैयार हैं। कुछ व्यापारियों ने यह भी कहा कि इसके पीछे मुख्य उद्देश्य एक ही समय में इतने वाहन खरीदना और पर्यावरण संरक्षण का संदेश पूरे देश में फैलाना है।

केवल महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि देश में पहली बार हो सकता है कि एक समय में एक शहर में इतने सारे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे गए हों। यह भी जानकारी दी गई है कि जब ये वाहन शहरों में पहुंचेंगे तो इन वाहनों की रैली निकाली जाएगी. कुछ सामाजिक और पर्यावरण कार्यकर्ता भी रैली में भाग लेंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पिछले कुछ दिनों से इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर जागरूकता फैला रहे हैं. अपने ज्यादातर भाषणों में वह इलेक्ट्रिक कारों की बात करते हैं। समय-समय पर यह कहा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण को संतुलित रखने में मदद करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बिजली के चार्जिंग स्टेशन को बढ़ाया जाएगा। इससे प्रेरित होकर औरंगाबाद के कुछ प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने इस अनूठे उद्यम को करने का निर्णय लिया है।

जनता के लिए वाहन अप्रैल के महीने में उपलब्ध होगा और इस तरह इसकी योजना बनाई गई है। वहीं, कुछ चर्चों ने कहा है कि इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के पीछे का मकसद लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूकता पैदा करना और लोगों को इन वाहनों को खरीदने के लिए प्रोत्साहन देना है. औरंगाबाद में मर्सिडीज के बाद एक बार में 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की डील की बात हो रही है। अगर ऐसा समझौता होता है तो औरंगाबाद एक बार फिर विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगा और पर्यावरण के लिए ठोस प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाऊ कॉपी नाही करायची; लिंक शेअर करायची...!