मुंबई-नागपुर एक तर्फा सफर के लिए टोल टैक्स के रूप में देणे होगे 1,200 रुपये; एमएसआरडीसी के ‘समृद्धि’ राजमार्ग पर 26 टोल प्लाजा..

मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर सफर के दौरान वाहन चालकों की जेब खाली होगी। अगर आप इस ग्रीन एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना चाहते हैं तो आपको न्यूनतम 1.73 रुपये प्रति किमी टोल देना होगा, एमएसआरडीसी की ओर से तैयार प्रस्ताव के मुताबिक कुल टोल टैक्स के तौर पर रुपये देने होंगे। इस तरह दोनों तर्फा सफर के लिये टोल के रूप में 2,424 रुपये से अधिक खर्च करने होंगे।

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम मुंबई और नागपुर के बीच भारत में सबसे लंबे 701 किलोमीटर लंबे ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है.

टोल आकार के आधार पर आपने राज्य की राजधानी मुंबई और उप-राजधानी नागपुर के बीच कितने किलोमीटर की यात्रा की है? मुंबई, नासिक और औरंगाबाद के बीच प्रवास करते समय मुंबई और नागपुर के बीच द्वितीय श्रेणी के हल्के वाणिज्यिक वाहनों, मालवाहक वाहनों के साथ-साथ मिनीबस या मिनीबस के लिए टोल दर 2.79 प्रति किमी है जो पूरे मार्ग पर 1,955 रुपये है। बस और ट्रक (टू-एक्सल) साथी की कीमत रु। 5.85 प्रति किमी और रु। 4,100 टोल फ्री वाहन श्रेणी के लिए, थ्री-एक्सल वाणिज्यिक वाहन टोल रु। 6.38 प्रति किमी और रु। 4,472 प्रति किमी.

अवजड बांध के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री वाहनों एवं ट्रेलरों के लिए 9.18 रुपये प्रति किमी और रु. सफल बड़ी कार या मल्टी एक्सल 61 किमी का टोल और मुंबई से नागपुर के बीच 7,830 रुपये का टोल लगाया जाएगा।

हाईवे पर लगेंगे 26 टोल प्लाजा

कहा गया है कि मुंबई और नागपुर के बीच पूरे सेक्शन में 26 टोल प्लाजा होंगे. एमएसआरडीसी ने एक्सप्रेसवे टोल संग्रह के लिए एक एजेंसी नियुक्त करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं।

एमएसआरडीसी के सह-प्रबंध निदेशक चंद्रकांत पुलकुंदवार के अनुसार, एक्सप्रेसवे का नागपुर-औरंगाबाद-शिरडी खंड मार्च या अप्रैल 2022 तक और साल के अंत तक पूरे खंड के खुलने की उम्मीद है। पुलकुंदवार ने कहा कि राज्य सरकार की मंजूरी के बाद अब एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से कुछ दिन पहले टोल शुल्क के प्रस्ताव को राजपत्रित किया जाएगा.

इस विभाग का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इस हाईवे को देश का सबसे तेज एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए 55,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस पर 150 किमी की रफ्तार से वाहन दौड़ सकते हैं। निर्माण के बाद मुंबई से नागपुर की दूरी 6 से 7 घंटे तक कम हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाऊ कॉपी नाही करायची; लिंक शेअर करायची...!