ऐसे होगी पुणे-औरंगाबाद महामार्ग से सफर, इस गांव से होगा जमीन का अधिग्रहण..

पुणे औरंगाबाद एक्सप्रेसवे महाराष्ट्र में निर्माणाधीन प्रमुख राजमार्गों में से एक है। इस हाईवे की माने तो इसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआई द्वारा बनाया जाएगा और इसकी लंबाई 225 किमी है। यह राजमार्ग एक ऐसा राजमार्ग है जो औरंगाबाद, नगर और पुणे जिले के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

सबसे खास बात यह है कि इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को केंद्र सरकार की भारतमाला योजना के जरिए विकसित किया जा रहा है। अभी इस प्रोजेक्ट की डीपीआर फाइनल नहीं हुई है। इन लेखों में हम बात करेंगे इस एक्सप्रेस-वे के भूमि अधिग्रहण की और यह हाईवे किस जिले के किस गांव से होकर गुजरने वाला है या जमीन का अधिग्रहण होने जा रहा है? आइए इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

पुणे औरंगाबाद एक्सप्रेसवे को समृद्धि राजमार्ग से जोड़ा जाएगा और इस राजमार्ग के कारण औरंगाबाद और पुणे के बीच यात्रा का समय लगभग पांच घंटे से घटकर दो घंटे रह जाएगा। इस राजमार्ग की अनुमानित लागत दस हजार करोड़ रुपये होगी और इसकी लंबाई 225 किलोमीटर है। यह छह लेन का हाईवे है और इसकी चौड़ाई 70 मीटर होगी।

फिलहाल जमीन अधिग्रहण की जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगर इस हाईवे की शुरुआत देखें तो यह पुणे के रिंग रोड से होगा और यह औरंगाबाद के शेंद्रा एमआईडीसी में समृद्धि हाईवे से जुड़ा होगा। इस राजमार्ग के दो प्रवेश द्वार हैं, पहला रांजनगांव और दूसरा बिडकीन।

कहा जाता है कि इस हाईवे पर केवल दो जगहों पर पहुंचा जा सकता है। हाईवे औरंगाबाद जिले के पैठण के 17 गांवों और औरंगाबाद तालुका के सतारा के 24 गांवों से होकर गुजरेगा, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाए गए रेखाचित्रों के अनुसार भूमि नापने की प्रक्रिया लागू की जाएगी।

यह हाईवे इस जिले के इन गांवों से होकर गुजरेगा

1- औरंगाबाद तालुका – सुंदरवाडी,- जलता, अडगाँव बिके,,- चिंचोली, -घरदोन,- हीरापुर

2- पैठण तालुका – वरवंडी खुर्द, -पारगाव, डोणगाव, -बालानगर, -कापूवारी,- वरुडीबीके, वावा, -वडाळा,- पाचलगाव, -नारायणगाव, करंजखेडा, -आखातवाडा,- वाघरी,- दादेगाव जहांगीर, -पाटेगाव, -सायगाव, -पैठणी एम.सी.

अहमदनगर जिल्हा

1- शेवगाव तालुका– खडके,- मडके, चापडगाव,- वरखेड, -हसनापूर,- मुरशतपूर,- प्रभू वडगाव, -सोमठाणे और डोंगर आखेगाव

2– श्रीगोंदा तालुका– हिंगणी दुमला,- देव पैठण और वाकरेवाडी

3- पारनेर तालुका– पाडळी रांजणगाव, -बाबुर्डी,-कडूस,- रुई छत्रपती, -पिंपरी गवळी, रायतळे,- सारोळा कासार और आष्टी गाव

4- नगर तालुका– उक्कडगाव, -दगडवाडी, मराठवाडी, -भातोडी पारगाव, -दशमी गव्हाण और बाबुर्डी घुमट

5- पाथर्डी तालुका– प्रभू पिंपरी, -सैदापूर, दागेवाडी, -तिसगाव ,- निवडुंगे, देवराई और शिरापूर

पुणे जिल्हा

1- भोर तालुका– वरवे बुद्रुक,- शिवरे, -कासुर्डी क.भा., कासुर्डी- गु. एम.एसस्सी., -मौजे कांजळी

2- हवेली तालुका– तरडे, वळती, -आळंदी महतोबाची,- शिंदवणे,- सोरतापवाडी, हिंगणगाव,- भवरपुर और कोरेगाव मुल

3- पुरंदर तालुका– कोडीत खुर्द,- वरवडी, थापेवाडी,- गराडे, -चांबळी, -सासवड, -पवारवाडी, -हिवरे,- दिवे, +सोनोरी और काळेवाडी

4- दौंड तालुका– मिरवाडी

5- शिरूर तालुका– गोळेगाव,- चव्हाणवाडी, देवकरवाडी, -पिलनवाडी, -पाटेठाण,-तेलवारी, -वडगाव बांडे,- राहू, टाकळी व पानवली, -उरळगाव,- सातकरवाडी,- दहिवडी, -आंबडे, कोरडे, -बाबूळसर खुर्द,- रांजणगाव गणपती और कारेगाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाऊ कॉपी नाही करायची; लिंक शेअर करायची...!